Make T-shirt Printing Business In 5000 Thousand ( 5000 हजार में करें टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस )

T-Shirt Printing Business

आप महीने में 600 टी-शर्ट का ऑर्डर भी पूरा करते हैं और एक टी-शर्ट पर आप 20 रुपए का प्रोफिट भी लेते हैं तो आपकी कमाई 30 हजार रुपए हेा जाती है। जबकि, बड़े ऑर्डर जिसमें हजारों की संख्‍या में टी-शर्ट पहुंचानी होती हैं तो आपकी यह इनकम बढ़ भी जाती है।मार्केट-एक्‍सपर्ट कंस्‍लटेंसी सर्विसेज के अनुसार एक टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए लगभग 20 से 30 रुपए का खर्च आता है। यह मैन्‍युअल मशीन में आने वाला खर्च है जबकि अगर आप ऑटोमैटिक डिजिटल प्रिंटिंग मशीन रखते हैं तो इसमें यह खर्च और भी कम होता है। बाजार में प्‍लेन टी-शर्ट को प्रिंट करने के 150 से 200 रुपए चार्ज किए जाते हैं। 

आमदनी बढ़ाने के लिए अगर आप अपने घर में ही कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए स्‍कॉल स्‍केल में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। प्रिंटेड टी-शर्ट की इन दिनों बाजार में काफी डिमांड है। कुछ लोग अपने हिसाब से भी टी-शर्ट को‍ प्रिंट करवाकर पहनना पसंद करते हैं। वहीं, स्‍कूल, कंपनियों व अन्‍य संस्‍थाओं में कई मौके पर विशेष टी-शर्ट प्रिंट करवाई जाती हैं। जानकारों की माने तो केवल 50 से 70 हजार रुपए के इन्‍वेस्‍टमेंट से ही आप शुरुआती स्‍तर पर 30 से 40 हजार रुपए महीना कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसमें कामयाब हो जाते हैं तो अपने इन्‍वेस्‍टमेंट को बढ़ाकर अपने बिजनेस का दायरा भी बढ़ा सकते हैं। इस बिजनेस को महज 50 से 70 हजार रुपए लगाकर किया जा सकता है। इसमें कुछ प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्‍यूटर, कागज व रॉ मटेरियल के रूप में टी-शर्ट चाहिए होती हैं। इस कारोबार को अगर आप बहुत बड़े स्‍तर पर करना चाहते हैं तो आप 5 से 6 लाख रुपए भी इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकते हैं।

Screen printing machine

quantity printing के लिए एकदम सही है. यह एक पुरानी तकनीक है. यह टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाले print का उत्पादन कर सकता है. आप volume purchase के लिए अपने ग्राहकों को discounts दे सकते हैं. हालांकि, यह labor intensive है और एक high capital investment की मांग करता है. यह केवल दो से तीन रंगों के साथ साधारण images को print कर सकता है.सबसे सस्‍ती मशीन मैनुअल होती है. इससे एक टी-शर्ट लगभग एक मिनट में तैयार की जा सकती है. हां, इसके लिए पहले प्रिंटर से सब्लिमेशन पेपर पर डिजाइन का प्रिंट निकालना होगा. यह रबर इंक से तैयार किया जाता है. इसके बाद टी-शर्ट प्रिंटर पर टेफलॉन शीट रखी जाती है. तापमान सेट करने के बाद इसके ऊपर टी-शर्ट और फिर डिजाइन प्रिंट किया हुआ सब्लिमेशन पेपर रखा जाता है. लगभग एक मिनट बाद प्रेस को हटा लिया जाता है और टी-शर्ट प्रिंट हो जाती है.

टी-शर्ट व्यवसाय शुरू करने के बारे में आपको पहली चीजों में से एक यह है कि यह प्रतिस्पर्धी बाजार है। यहां जाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जिस बाजार में प्रतिस्पर्धा करना चाहते हैं उस प्रतियोगिता में जांच करना है। आपको कुछ अलग और अद्वितीय के साथ आने की जरूरत है

आपको संभवतः

आपके द्वारा डिज़ाइन की गई सभी चीज़ों से प्यार होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपका लक्षित बाजार आपकी सकारात्मक प्रतिक्रिया साझा करेगा। प्रतिक्रिया प्राप्त करने से पहले अपने किसी भी टी-शर्ट डिज़ाइन को ट्वीक करने का एक अच्छा तरीका है।

आप नियमित खुदरा से टी-शर्ट बेच सकते हैं:

दुकान, या इंटरनेट के माध्यम से आप इन दोनों प्रारूपों में काम को भी जोड़ सकते हैं। खुदरा स्टोर की सफलता के कारकों में इसका स्थान शामिल है, साथ ही योग्य कर्मियों की उपलब्धता भी शामिल है। एक महत्वपूर्ण स्टोर की आंतरिक है, जो लक्ष्य दर्शकों के हितों को पूरा करना चाहिए। जब एक खुदरा स्टोर खोलता है, तो खोलने के लिए जगह चुनने के लिए महत्वपूर्ण मानदंड आउटलेट के पास योग्यता है रिटेल आउटलेट का नकारात्मक हिस्सा किराए पर लेने, परिसर की मरम्मत और विक्रेताओं के काम के लिए भुगतान की उच्च लागत है। इंटरनेट के माध्यम से बिक्री का लाभ बिक्री का भूगोल विस्तार करने का अवसर है, साथ ही वाणिज्यिक परिसर किराए पर लेने की लागत को कम करता है। ऑनलाइन बिक्री का आयोजन करने के लिए, आप अपना खुद का ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं या मुफ्त इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म (नीलामी, संदेश बोर्ड, कैटलॉग) के माध्यम से टी-शर्ट बेच सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *